pariyon ki kahaniya | परियों की कहानी | राजकुमारी यों के नाच का रहस्य

pariyon ki kahaniya | परियों की कहानी | राजकुमारी यों के नाच का रहस्य 

pariyon ki kahaniya | परियों की कहानी | राजकुमारी यों के नाच का रहस्य
Rajkumariyo ka nach ka rhsy| pariyon ki kahani
     
      एक समय की बात है. एक राजा था और उसकी 12 बेटियां थी. और वो बोहोत हो नटखट थी. सभी राजकुमारिया बहोत ही खूबसूरत थी और सभी शादी के लायक भी हो  गयी थी. सभी राजकुमारियों ने राजा से एक बात छुफायी थी. वो सब रात मे नाचती थी कहा और कैसे ये किसी को नहीं पता था. एक बार राजा को यह बात पता चलती है लेकिन वो ये पता नहीं कर पता की रजुमारिया कहा नाचती है. 

       फिर एक बार क्या होता है राजा दरबार मे यह ऐलान करता है जो कोई इस राज का पता लगा येगा उसे अपने पसंद के राजकुमारी से श्यादि करेगा. और साथ ही साथ उसने एक चेतावनी भी दी अगर वो इस बात का पता दो दिन मै नहीं लगा पाया तो वो सजा का हक़दार भी होगा. यह बात आग  की तरह चारो तरफ फ़ैल गयी. और यह बात सुन कर पास के राज्य का राजकुमार राजा के पास चला आया और बोला अगर राजाजी आपकी अनुमति हो तो क्या मे इस राज का पता लगा सकता हु. राजा उसका स्वागत करता है और उसे राज की पता लगाने की अनुमति देता है.राजकुमार रात के भोजन के बात उसकी कमरे के पास चला जाता है और उसका कमरा राजकुमारियों के कमरे के पास ही था. ताकि उन पर नजर रख सके. 

      राजकुमार राजकुमारी यों पे लगातार नजर बनाये रखा था. तभी एक राजकुमारी उसके कमरे मे आती है और उसे शरबत पिने को देती है और राजकुमार शरबत पी लेता है. थोड़ी देर बात उसका सर चकराने लगता है और वो सो जाता है. सुबह वो उठता है और देखता  है राजकुमारी या नाच के वापस आ गयी है ऐसे ही दो दिन हो जाते है. लेकिन वो राज का पता नहीं लगा पाता. राजा ने भी उस  पर दया नहीं दिखाई. 

      और उसे कारावास मे भेज ने का आदेश दे दिया. ऐसेही बोहोत लोग आते है और राजा सबको कारावास मे भेज देता है कुछ दिनों बात एक सैनिक राज महल के तरफ जा रहा  था. और तभी उसे रास्ते मे भुढा मिलता है  वो बोहोत सारा सामान लेके जा रहा था. वह सैनीक उसकी मदत करता है और उसे उसकी घर छोड़ देता है. तभी वह वापस जा रहा था भूढ़े ने पूछा अरे बेटा कहा जा रहे हो राजकुमारियों के नाच का  पता लगाने वो कहता है हा तो भुढा ऊसे कहता है बेटा तुम शरबत मत पीना जो राजकुमारिया तुम्हे देंगी और ये लो जादुई चादर ये पहन कर तुम अदृश्य हो जाओगे और किसी को दिखाई नही देगो  और सैनिक महल के तरफ निकल पड़ता है. और उसे भी राजकुमारियों के घर के आगे के कमरे छोड़ दिया जाता है. 

     तभी फिर से बड़ी राजकुमारी शरबत लेके उसकी पास आती है और कहती है लो ये शरबत सैनिक वो शरबत पी लेता है मगर निगलता  नहीं और सोने  का नाटक करता है राजकुमारी खुश होके वहा से चली जाती है. और कहती है चलो अब हम नाच के लिए चल सकते है. राजकुमारी अपने पलंग को धक्का देती है. और एक सुरंग दिखाई देती है सभी राजकुमारी या सुरंग क अंदर जाती है. और सैनिक चुपके से यह सब देख लेता है और चादर पहनके  उनके पीछे चलने लगता है. 

     थोड़ी देर बात एक नदी आती है और वो देखता है नदी के पास बारा राजकुमारी बारा नावों मे राजकुमारी का इंतजार करते है. राजकुमारी एक एक करके अपने नाव मै बैठती है और राजकुमार नाव चलने लगता है. तब सैनिक भी नाव मे बैठ जाता है. तब धीरे धीरे दूर जाने के बाद राजकुमार कहता है अरे आज नाव कुछ ज्यादा ही भारी लग रही है. थोड़ी देर बात एक महल आता है. सब लोग महल मे जाता है. तब राजकुमारी या अपने अपने राजकुमार के साथ नाच करती है और सैनीक यह सब देखता है. पूरी रात नाच चलता है और फिर सब महल के बाहर निकलते है और वापस निकलते है और राजकुमार नदी किनारे छोड़ देता है. और राजकुमारी अपने कमरे मे चली जाई है और सैनिक भी अपने कमरे मे चला जाता है. 

     सुबह सैनिक को दरबार मे बुलाया जाता है और उसे पूछा जाता है और तब सैनिक सब बता देता है. फिर राजा राजकुमारी यों को बलवाता है और पूछता है की क्या यह सैनिक सच बोल रहा है तब वे  कहता है हा पिताजी.और तब पूछता है की तुम किस बेटी से शादी करना चाहोगे तब सैनिक कहता आप आपके बेटी शादी उसके पसंद से उसके राजकुमार के साथ करा दीजिये और फिर इनाम के बदले सैनिक को सेनापति बनाया जाता है और सभी राज्कुअम यों की उनके पसंद अनुसार शादी करवाई जाती है. और सब बोहोत खुश होते है.. 
SHARE

Amol Kamble

Hi. I’m Designer of Blog Online Kahani I’m Creative Art maker, Web Designer, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment